ये थे वो सवाल जो पाकिस्तानी आर्मी ने भारतीय पायलट "अभिनन्दन" से किये।
अभिनन्दन ने ही गिराया था पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ।


27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान विंग कमांडर का विमान मिग-21 भी क्रैश हो गया था पायलट अभिनन्दन ने क्रैश होते विमान से एक्जिट किया, लेकिन पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे। इसके बाद जो हुआ उसे पूरी दुनिया ने देखा। किस तरह से भारतीय पायलट को डराया गया, प्रताड़ित किया गया, इसके वाबजूद पायलट अभिनंनद ने अपनी वीरता का परिचय दिया। 

 


दुश्मन की जमीन पर खड़े होकर हाथ में चाय की प्याली लिए नजर आए।


पाकिस्तानी मीडिया में मौजूद एक वीडियो में नजर आ रहा है कि पाकिस्तानी मेजर विंग कमांडर से सवाल पर सवाल कर रहा है, लेकिन सूजी हुई आंखों और चोट के बावजूद वो जरा सा भी डरे नहीं। मेजर की आंखों में आंखे डालकर जवाब दिया। कोई भी ऐसी जानकारी दुश्मन को नहीं दी, जिससे देश को खतरा हो।

पाकिस्तानी मेजर कर रहा था सवाल-जवाब

विंग कमांडर अभिनंदन के 1:19 मिनट के वायरल वीडियो में दिख रहा है कि वो निर्भीक होकर मेजर के सवालों के जवाब दे रहे हैं। इस दौरान पाकिस्तानी मेजर ने पहले दोस्ताना रवैया दिखाया, लेकिन कुछ देर बाद भी अभिनंदन से उनके मिशन और कुछ खूफिया जानकारी जाननी चाही। ये मेजर का वो रूप था, जो पाकिस्तान की हकीकत है। हालांकि अभिनंदन ने बड़ी खूबसूरती से मेजर के सवालों का जवाब देने से मना कर दिया। मेजर ने अभिनंदन से पूछे ये सात सवाल : 

सवाल न: 1- पाक मेजर : आपका नाम क्या है?
जवाब- अभिनंदन : मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरे पास उसके सबूत भी हैं।

सवाल न: 2- पाक मेजर : उम्मीद है कि आपके साथ यहां अच्छा व्यवहार किया जा रहा है ?
जवाब- अभिनंदन : हां, मेरे साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है। मेरा ये बयान भारत लौटने पर भी नहीं बदलेगा। कैप्टन ने मुझे भीड़ से बचाया। आप सभी भले लोग हैं। मैं चाहता हूं भारतीय सेना भी इसी तरह का व्यवहार करें।

सवाल न: 3- पाक मेजर: कहां के रहने वाले हैं? 
जवाब- अभिनंदन: मैं ये नहीं बता सकता। दक्षिण भारत में कहीं का हूं।

सवाल न: 4- पाक मेजर : क्या आपने शादी की है?
जवाब- अभिनंदन : हां मैंने शादी की है।

सवाल न: 5- पाक मेजर : पाक मेजर: चाय पसंद आई ?
जवाब- अभिनंदन : बहुत अच्छी है, थैंक्यू।

सवाल न: 6- पाक मेजर: कौन सा विमान उड़ा रहे थे ?
जवाब- अभिनंदन : सॉरी! मैं ये भी नही बता सकता। लेकिन, विमान के मलबे से आपको पता चल गया होगा।

सवाल न: 7- पाक मेजर: आपका मिशन क्या था ?
जवाब- अभिनंदन: सॉरी मेजर ! मैं ये भी आपको नहीं बता सकता।


Comments

  1. Thanks for this. I really like what you've posted here and wish you the best of luck with this blog and thanks for sharing.Australian Online Marketplace

    ReplyDelete

Post a Comment